Sunday, September 14, 2014

028 Not easy to analyse BIAS-FREE -- Gandhiji , his utterances and practices

028 Not easy to analyse in a BIAS-FREE manner-- Gandhiji his utterances and practices
028 గాంధీజీ బోధనలను, ఆచరణలను, నిష్పాక్షికంగా విశ్లేషించటం తేలిక కాదు.
०२८ गांधीजी के उद-बोधनों को और आचरणों को निष्पाक्षिक विश्लेषण करना आसान नहीं है।
Topics for discussion, చర్చనీయాంశాలు, चर्चांश: 028, Gandhian Sexual behaviors and beliefs, గాంధేయ లైంగిక విశ్వాసాలు ప్రవర్తనలు , गांधेय लैंगिक विश्वास और आचार

Firstly, I apologise to my readers who relish only English texts, as I am converting this blog into a trilingual blog. మొట్టమొదటగా నేను, ఆంగ్లం మాత్రమే చదివే నా పాఠకులకు క్షమాపణ వేడుకుంటున్నాను. ఎందుకంటే నేను నాబ్లాగ్ ను త్రిభాషా బ్లాగ్ గా మారుస్తున్నాను. सर्व प्रथम, मै मेरे केवल अंग्रेजी पढने वाले पाठक महोदय को क्षमा की प्रार्धना कर रहा हुं। क्यों कि मै इस ब्लाग को त्रिभाषा सूत्र के अनुसार तीन भाषाएं की ब्लाग बना रहा हुँ।

The second language you will find here in round letters is Telugu, my mother tongue, a language spoken by about 100 million people over the globe. ఇక్కడ మీరు గుండ్రటి అక్షరాలలో చూస్తున్న రెండవ భాష తెలుగు, నా మాతృభాష, ఇది 100 మిలియన్ల మంది చేత ప్రపంచ వ్యాప్తంగా మాట్లాడబడుతున్న భాష. द्वितीय भाषा, यहाँ आप जिस को गोलाकार रूप वर्णामाला में देख रहे है, वह है तॆलुगु, मैरा मातृभाषा, जिस को लगबग सौ मिलियन विश्वव्याप्त लोग भाषण कर्ते।

The third is Hindi, which the National language of INdia. మూడవది హిందీ, భారత్ యొక్క జాతీయభాష. तीसरी है, भारत के जातीय भाषा।

One reason for this blog moving at snail's pace or not moving at all, is my hesitation to touch lives of Greatmen, after the utter disappointment I met with after handling the Complete Works of Swami Vivekananda, because of wild disparities between teachings and practices of Greatmen. ఈ బ్లాగ్ దాదాపుగా ఆగిపోటానికీ, నత్తనడక నడవటానికి కారణం ఏమిటంటే , స్వామి వివేకానంద సంపూర్ణ రచనలను అధ్యయనం చేశాక, కలిగిన తీవ్ర నిరాశ వల్ల, గొప్ప వ్యక్తుల జీవితాల, జీవితచరిత్రల విశ్లేషణ చేయటానికి నేను సందేహించటం. इस ब्लाग लगभग रोकने के, या कछुवा चाल में चलन के के कारण यह है कि, स्वामी विवेकानंद के संपूर्ण रचनाऒं को अध्ययन और विश्लेषण करने के बाद प्राप्तित निरुत्साह के बाद, मै फिर महानु व्यक्तियों के जीवन या जीवन चरित्रों को या संपूर्ण रचनाओं को स्पर्स करने मे डोलायमान होकर बेहोश रहना ही है।

This blog was started in 2007. Already seven years. In these seven years India has changed a lot. I too changed a lot. ఈ బ్లాగును 2007లో ప్రారంభించాము. ఏడేళ్ళయింది. ఈ ఏడేళ్లలో భారత్ చాలా మారింది. నేనూ చాలా మారాను. यह ब्लाग २००७ मे शुरू हुआ। अब तक सात साल। इस सात वर्ष में भारत बहुत बदल गया। मै भी बहुत बदल गया।

The changes that took place in this country are more progressive in intolerance towards criticism. ఈ దేశంలో వచ్చిన మార్పు ఏమిటయ్యా అంటే, విమర్శ యెడల ఎక్కువ అసహనం దిశగా పయనించటం. इस देश में, यह परिवर्तन है प्रगतिशील. परन्तु, प्रगतिशीलता है, असहिष्णुता के दिशा मे। असहिष्णुता किस्के खिलाफ-- परिचर्चा और आलोचना के खिलाफ।

Whatever I write in this blog, about Gandhiji may change in subsequent posts, without changing it here. Reasons: Gandhiji's life and works spread over many decades. He himself changed a lot over these decades. The 1899, 1909, 1919, 1929, 1939 Gandhis were not same. Though it is necessary to take a holistic view of his life, it is not always possible. This is because Gandhiji's acts and writings have such a great spread and variance, that at some point or other, our mind gets entangled in the versatility. To understand Gandiji is not easy, because his motives are not always crystal clear, unlike Swami Vivekananda. గాందీజీని గురించి నేను ఇక్కడ ఏమి వ్రాసినా, అది తరువాతి పోస్టులలో మారే అవకాశం ఉంది. కారణం, గాంధీ గారే ప్రతి దశాబ్దంలోనూ ఎంతో కొంత మారిపోయారు. 1899, 1909, 1919, 1929, 1939 లు ఒకరు కారు. ఆయన జీవితం గురించి హోలిస్టిక్ వ్యూ (అంటే ముక్కలు ముక్కలుగా గా కాక సంపూర్ణమైన దృష్టి) తీసుకోకూడదా అనచ్చు. ఇది ఎల్లప్పడూ సాధ్యం కాదు. ముఖ్యంగా ఆయన కార్యక్రమాలు, రచనలు, ఇవి అన్నీ ఎన్నో రంగాలలో పరిభ్రమిస్తు ఉన్నప్పుడు అసలు సాధ్యం కాదు. ఏదో ఒక దశలో మనం ఆ సుడులలో చిక్కుకు పోతాం. గాంధీజీని అర్ధం చేసుకోటం అంత తేలికేం కాదు. ఎందుకంటే, ఆయన లక్ష్యాలు స్ఫటికస్ఫష్టత కలిగి ఉండనివి (స్వామీ వివేకానందా గారి చర్యల వెనకాల ఆయన లక్ష్యాలు స్పష్టంగానే కనిపించేవని నా వ్యక్తిగత అభిప్రాయం). गांधीजी के बारे में , यहां मै जो कुछ लिख रहा हूँ, वह जड और स्थिर नहीँ रहेगा। आगे ब्लाग पोस्ट्स में वह बदल सकत्ते है। कारण है यह कि: गांधीजी भी हर दशाब्द काल में बहुत बदल गये थे। 1899, 1909, 1919, 1929, 1939 के गांधीजीस् एक नहीं है। फिर विमर्शक कह सकते हैँ, आप क्यों एक होलिस्टिक व्यू (समग्र दृश्य) क्यों नहीं ले सकते। क्यों नहीँ ले सकते ? वह असाध्य है, इसीलिये। गांधीजी के कार्यक्रम और रचनाएं कई क्षेत्रों में फैला हुआ है। समय-समय पर या जगह-जगह में किसी जगह में हम कठिनाइयों मे गिर सकते या उलझ सकते। क्योंकि गांधीजी को सई तरह में समझना सुलभ नहीं है। विनम्र रूप बन कर मैं यह कहना है कि, गांधीजी के हर भाषण या चर्या के तक्षण लक्ष्य और अंतिम ल्क्ष्य हम सुस्पष्ट रुप से नहीं पकड सकते हैं (स्वामी विवेकानंदा के बारे में हम वैसा नहीं कह सकते।)।

Incomplete, to continue. సశేషం, కొనసాగిస్తాను. असंपूर्ण, जारी कर्ता रहता हुँ।

No comments:

Post a Comment

Anonymous scathing harsh comments against author, are also welcome. Pl. do not praise author. Spam comments will be deleted.